अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का PIB द्वारा पटना और सीतामढ़ी में आयोजन

 कर्पूरी ठाकुर सदन  पटना में योग शिविर सह योग प्रदर्शनी का हुआ आयोजन 



केंद्रीय संचार ब्यूरो एवं प्रेस इन्फोर्मेशन ब्यूरो, सूचना एवं प्रसारण, मंत्रालय भारत सरकार, पटना के संयुक्त तत्वावधान में 10 वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शुक्रवार (21 जून 2024) को कर्पूरी ठाकुर सदन, पटना में योग शिविर सह योग प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। 

योग शिविर सह योग प्रदर्शनी का उद्घाटन केंद्रीय संचार ब्यूरो पटना के प्रमुख सह  उपनिदेशक संजय कुमार और योग प्रशिक्षक सह ज्योतिर्मय ट्रस्ट द्वारा किया गया। योग शिविर को संबोधित करते हुए संजय कुमार ने आम जन-जीवन में योग के महत्व को बताया साथ ही साथ प्रतिदिन योग अभ्यास के लिए लोगों को प्रेरित भी किया ताकि स्वस्थ्य रहे। योग प्रशिक्षक अवधेश झा ने अलग-अलग योगासन के जरिए लोगों को योग अभ्यास कराया साथ ही साथ योग के महत्व को को भी विस्तृत रूप से समझाया।

 श्री झा ने योग पर लोगों के साथ जन-संवाद भी किया। उन्होंने योग के विभिन्न पहलूओं जैसे - इसका इतिहास, इसके फायदे, समय आदि पर भी विशेष चर्चा भी किया गया। योग शिविर का समापन प्रकाश कुमार सिंह, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी द्वारा धन्यवाद ज्ञापन से किया गया। 

केन्द्रीय संचार ब्यूरो  क्षेत्रीय कार्यालय  सीतामढ़ी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग शिविर, परिचर्चा सह प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का किया गया आयोजन


पटना/ सीतामढ़ी, 21 जून , 2024  

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केन्द्रीय संचार ब्यूरो, क्षेत्रीय कार्यालय, सीतामढ़ी के द्वारा  शुक्रवार (21जून, 2024 ) को सीतामढ़ी के लक्ष्मी नगर स्थित भागेश्वरी बैद्यनाथ सरस्वती शिशु विद्या मंदिर के प्रांगण में 10वे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योग शिविर, परिचर्चा सह प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।


कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन चंद्र मोहन प्रसाद यादव, प्राचार्प्र, संदीप कुमार, योग प्रशिक्षक, समृद्धि सेवा संस्थान सीतामढ़ी, रतेश्वर सिंह, योग प्रशिक्षक, रीगा, सीतामढ़ी एवं जावेद अंसारी, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी, सीतामढ़ी के द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। 


योग शिविर में योगाभ्यास में योग के विभिन्न आसनों का आभ्यास कराया गया और उससे होने वाले लाभ के बारे में विस्तार से बताते हुए संदीप कुमार, योग प्रशिक्षक ने कहा कि योग जीवन के लिये अत्यंत आवश्यक है उन्होंने शिविर में उपस्थित लोगों को योग के लाभ बताने के साथ उनसे नियमित तौर पर, परिवार के साथ योगा करने को कहा जिससे कि योगा की सकारात्मक ऊर्जा का सर्वदिशा में प्रसार हो सके।


इस कार्यक्रम के बारे में बताते हुए केन्द्रीय संचार ब्यूरो, सीतामढ़ी के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी जावेद अंसारी ने कहा कि 10 वे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का इस साल का थीम है स्वय एवं समाज के लिए योग | अतः लोगों में जागरूकता लाने के लिये पूरे भारत वर्ष में भारत सरकार द्वारा कार्यक्रम किया गया है ।


इस कार्यक्रम में योग आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया और विजेताओं जैसे काजल कुमारी, प्रिंस राज प्रसाद, आयुष कुमार, स्नेह लता, जयप्रकाश आदि को अतिथियों द्वारा पुरस्कृत किया गया ।


इस अवसर पर कार्यक्रम का संचालन ग्यास अख्तर ने किया एवं कार्यक्रम में विद्यालय के शिक्षकों के साथ केंद्रीय संचार ब्यूरो, क्षेत्रीय कार्यालय, सीतामढ़ी के अर्जुन लाल, संजय कुमार आदि उपस्थित थे ।

हमारे अन्य आर्टिकल जो पाठकों को बहुत पसंद आये।  आप भी पढ़े ! 

1. Portugal Golden Visa Investment Program in 2024

2. 5 Benefits of Invest Portugal Golden Visa

3. Portugal Golden Visa Total Cost for Indian Investor’s in 2024

4. Best 5G Mobile Under 20K in India 2024 (20000 से कम कीमत में सर्वश्रेष्ठ 5जी मोबाइल)

5. Job offer to 7 lakh Indian Students in Germany (7 लाख भारतीय छात्रों को जॉब)


Post a Comment

0 Comments